जड़ी-बूटी

काला खजूर (black dates) के फायदे एंव औषधीय गुण

काला खजूर (black dates) के फायदे एंव औषधीय गुण
काला खजूर (black dates) के फायदे एंव औषधीय गुण

काला खजूर (Malia Composita)

प्रचलित नाम- काला खजूर ।

उपलब्ध स्थान- यह पूर्वी हिमालय पर 6,000 फीट की ऊंचाई तक, आसाम, पश्चिमी घाट, गंजाम, डेकन, श्रीलंका तथा मलाया प्रायद्वीप में उत्पन्न होता है।

परिचय- यह पेड़ नीम के छोटे वृक्ष की तरह नजर आता है। इसके पत्ते नीम के पत्तों की तरह दो या तीन भागों में विभक्त, लम्बे, गोल और कटे हुए किनारों के होते हैं। इसके फूल हरापन लिए हुए श्वेत रंग के होते हैं। इसके फल लम्बाई लिए हुए गोल पीले रंग के होते हैं। सूखे हुए फल बिल्कुल खजूर की तरह दिखते हैं। मगर स्वाद में अधिक कड़वे होते हैं।

उपयोगिता और औषधीय गुण

आयुर्वेदिक मत से इसका फल कड़वा तथा वमनकारक होता है। यह उदर शूल के लिए लाभकारी है। मलेरिया बुखार में इसको पित्त निस्सारक औषधि के रूप में दिया जाता है। हालांकि इस औषधि में ज्वर नाशक गुण नहीं होता है; फिर भी इसके योग से शरीर का संचित पित्त बाहर निकल जाता है और उस पित्त के साथ बुखार का विष भी निकल जाता है, इसलिए यह पित्त बुखार में फायदा पहुंचाती है। इसके फल को कुचलकर बारीक सूती में कपड़े में रखकर रस निचोड़ लें। इस रस की पांच-सात बूंदें पित्तरोग में औषधि रूप में प्रयोग करें।

कोंकण में इसके हरे फल का सत्व भाग लेकर उसमें तीसरा भाग गन्धक मिलाकर, इन दोनों वस्तुओं को समान भाग दही में मिलाकर, एक तांबे के बरतन में रख, अग्नि पर गरम करके तर खुजली पर लगाने के काम में लेते हैं।

इसे भी पढ़ें…

About the author

admin

Leave a Comment