जड़ी-बूटी

निशोथ (Indian Jalap) के फायदे एंव औषधीय गुण

निशोथ (Indian Jalap) के फायदे एंव औषधीय गुण
निशोथ (Indian Jalap) के फायदे एंव औषधीय गुण

निशोथ (Indian Jalap)

प्रचलित नाम- निशोथ, पितोहरी ।

उपयोगी अंग- मूल एवं पत्र ।

परिचय- यह वनौषधि लता है। जो बरसात में अधिक फैलती है। इसका कांड तीन धार वाला (त्रिवृता) जो लम्बा आरोही और ऐंठा हुआ होता है। इसमें से दूध रस जैसा स्राव रहता है। पत्ते हृदयाकार एवं तीक्ष्णाग्र होते हैं। फूल सफेद एवं घंटिकाकार रहते हैं। फल गोल एवं स्फोटनशील रहते हैं।

स्वाद- कषाय-कड्डुवा ।

उपयोगिता एवं औषधीय गुण

भेदनीय, मृदुरेचन, कफ निःसारक तथा पितघ्र । ज्वर, अर्श, कामला, राजयक्ष्मा, रक्तपित्त, वातरोग, विसर्प, बातशोथ, विशेषतः आघात युक्त अथवा खिन्नवृति रहने पर यह उपयोगी रहता है। अर्श, उदर तथा गुल्म में निशोथ का साग बनाकर खाने से फायदा होता है। इसके मूल के उपयोग से पतले एवं पीले रंग के दस्त होते हैं। पेट में मरोड़ न हो इसलिए इसके साथ सांठ जैसे सुगंधित पदार्थ और सैंधव का प्रयोग किया जाता है। इसके सेवन से किसी तरह का दुष्परिणाम नहीं होता। ज्वर में इसका महीन चूर्ण द्राक्षा रस के साथ सेवन से फायदा होता है। चूर्ण के लिए निशोथ के पत्तों को अच्छी प्रकार सुखाकर उसे पीस लें तथा महीन चूर्ण के रूप में व्यवहृत करें।

अर्श में त्रिफला क्वाथ के साथ इसका चूर्ण निशोथ मिलाकर पिलाने से अर्श समाप्त हो जाते हैं या वी एवं तेल में सिद्ध किया निशोथ के पत्रों का साग दही के साथ खिलाने से फायदा होता है।

विसर्प में इसका चूर्ण घी, दुग्ध, गर्म पानी या द्राक्षा के रस के साथ सेवन से विसर्प की उष्णता निकल जाती है। पित्तोदर में इसका त्रिवृत्त दूध के सेवन से फायदा होता है। चर्म रोगों में निशोध को बहुत उपयोगी पाया गया है।

उदर रोग में अगर उदर रोग का मल अत्यन्त कठिन हो जाता हो, तो खाने से पहले निशोथ का साग खिलाया जाना चाहिए। यह साग फौरन काम करने लग जाता है। मल को ढीला कर आराम से बाहर आने योग्य बनाता है। कामला में निशोथ का चूर्ण मिश्री के साथ सेवन से फायदा होता है। क्षय में निशोथ का चूर्ण घी, शहद, शर्करा, दूध के साथ देने चाहिए। विषम ज्वर में निशोथ का महीन चूर्ण शहद के साथ मिलाकर चटाना चाहिए लाभ होता है। गुल्म के निशोथ का साग खिलाना चाहिए और स्निग्ध एवं उष्ण भोजन देना चाहिए।

मात्रा- चूर्ण- 7-10 ग्राम ।

इसे भी पढ़ें…

About the author

admin

Leave a Comment