जड़ी-बूटी

हड़जोड (Edible-Stemmed Vine) के फायदे एंव औषधीय गुण

हड़जोड (Edible-Stemmed Vine) के फायदे एंव औषधीय गुण
हड़जोड (Edible-Stemmed Vine) के फायदे एंव औषधीय गुण

हड़जोड (Edible-Stemmed Vine)

प्रचलित नाम- हड़जोड़ ।

उपयोगी अंग- मूल, कांड, और पत्ते ।

परिचय – यह सूत्रारोही लता कांड चतुष्कोणी होती है, हरित इसमें पूर्व और आंतरपर्व स्पष्ट सूत्रों का उद्भव पर्व पर से और पय के सन्मुख होते हैं।

स्वाद – अस्वाद ।

उपयोगिता एवं औषधीय गुण

दीपन, पाचन, शुक्रवर्धक अर्श, टूटी हड्डी को जोड़ने में, अनियमित आर्त्तव, सांस की बीमारी, आंख की बीमारी, कृमिघ्न, रक्तपित्त नाशक, स्कर्वी, पंचांग का स्वरस टूटी हुई हड्डी को जोड़ने में इसका अंतग्रहण और बाहरी प्रयोग किया जाता है। मूल का चूर्ण-जो प्लास्टर के असर जैसा होता है, टूटी हुई हड्डी पर लेप करने से फायदा मिलता है।

हड़जोड़ के पत्ते और कोमल टहनियों को सुखाकर चूर्ण बनाकर इस्तेमाल से फायदा होता है। इसके अलावा यह एक अच्छा रसायन है। सांसरोग में इसकी कोमल टहनियों का चूर्ण अति लाभकारी। कर्णशोथ में इसकी टहनियों का स्वरस कान में एक से दो बूँद डालने से फायदा होता है। इसके पंचांग को सुखाकर जलाकर इसकी राख का उपयोग बेकिंग पाउडर की भांति किया जाता है। इसके कांड को पीसकर लेप तीन दिन तक अस्थिभग्न पर करने से फायदा मिलता है। पंचांग का स्वरस कर्णस्त्राव और नासिका के रक्तस्राव में डालते हैं। कुपचन में पत्ते और कांड तथा पत्ते पाचक, रक्तशोधक और रक्त संग्राहक होता है। सभी तरह के वात रोगों में इसके कांड के ऊपर की छाल निकालकर इसका चूर्ण बनाकर उड़द की दाल के आटे में मिलाकर तिल के तेल में इसके बड़े तल के इस्तेमाल करने से सभी तरह के वात रोगों में फायदा होता है। अस्थिभग्न में हड़जोड़ में घी को पकाकर इस्तेमाल करने से अथवा हड़जोड़ के स्वरस में घी मिलाकर इस्तेमाल से टूटी हुई हड्डी जुड़ जाती है। पुत्र प्राप्ति के लिए-हड़जोड़ का स्वरस इसके ही कल्क के साथ तेल पकाकर महिला को आर्त्तव के समय पिलाना चाहिए।

हड़जोड़ के हरेक सौ ग्राम में 478 मि. ग्राम एस्कोबक एसिड और 267 मि.ग्रा. कैरोटिन होता है। इसके अलावा कैल्शियम ऑक्सेलेट प्रचुर मात्रा में एनाबोलिक कैल्शियम ऑक्सेलेट जैसा एक पदार्थ भी इसमें होता है। उपयुक्त सभी रसायनिक घटक आस्थि भग्न पर बांधने से अच्छा फायदा होता है।

मात्रा- स्वरस 10 से 20 मि.ली. ।

इसे भी पढ़ें…

About the author

admin

Leave a Comment